Best Motivational Bollywood, Hollywood Hindi Movies

Best Motivational Hindi Bollywood, Hollywood Movies
Best Motivational Hindi Movies

Best Motivational Hindi Bollywood, Hollywood Movies से अपनी लाइफ में बदलाव लाए:
पुरे विश्व में महामारी फ़ैली हुई हैऔर इसी वजह से पुरे देश भर में लॉकडाउन लगा हुआ है जिसकी वजह से सभी अपने घर पर है, इस लॉकडाउन का आप सही तरीके से फ़ायेदा उठा सकते है। 


अगर आपने इस वक़्त को भी मज़े या फालतू की मूवीज या वेब सीरीज में बिता दिया तो आने वाले कल में आपको बहुत दिक्कते हो सकती है आप खली समय में थोड़ी देर बैठ कर यह best motivational movies देख सकते है। 

अगर इसी टाइम का अच्छा इस्तेमाल करे है तो आप फ्यूचर में बहुत कुछ हासिल कर सकते है, तो ऐसे में Filmy Shock लेकर आई है अगर आप फ्यूचर में बिजनेसमैन बना चाहते है या बिजनेसमैन है तो और कुछ इसी motivational movies जिसे आप प्रेरित हो सके और अपनी लाइफ में कुछ बदलाव ला सके।



1. Guru Movie


Guru Movie
Guru Movie

सपने मत देखो सपने कभी सच नहीं होते छोटा आदमी कभी बड़ा नहीं बन सकता कुह इसी डायलाग सुनने के लिए मिले थे Gurukant Desai ने अपने आस-पास के लोगो से पर इन्होने उनकी एक नहीं सुनी और आगे बड़ता चला गया बड़ते-बड़ते इंडिया का एक टॉप बिजनेसमैन बन गया। 


यह मूवी रियल-लाइफ के उपर बनायीं गई थी धीरुभाई अम्बानी इस मूवी में बहुत कुछ सिखने को मिल सकता है जिसे हम अपनी लाइफ में उतार सकते है चाहे उन्हें बिज़नस करना हो या अपने अपने सपने को लेकर कुछ भी इस मूवी से बहुत कुछ सिखने को मिलता है यह मूवी बताती है की अपने सपनो पर और अपने उपर विश्वास करो। 




2. The Social Network


The Social Network Movie
The Social Network Movie

एक इसी वेबसाइट और क्रिएटर की कहानी जिसने सोशल मीडिया का चेहरा बदल दिया 19 साल का हॉवर्ड का लड़का ऐसे कांसेप्ट पर वर्क करता है जो पुरे सोशल मीडिया को बनाए और एक साथ जोड़े लड़के का नाम Mark Zuckerburg वेबसाइट का नाम Facebook. 


इस मूवी से यह सिखने को मिलता है की बड़ी से बड़ी कंपनियों की शुरवात छोटे से ही होती है चाहिए वो Apple, Microsoft, Youtube, Reliance या Facebook हो इसे फर्क नहीं पड़ता की आपके साइज़ की शुरवात क्या है, फर्क पड़ता है तो आप उसे कहा लेजाने वाले हो इस मूवी से सिखने को मिलता है की आप कैसे अपने बिज़नस को स्केल किया जा सकता है बड़ा किया जा सकता है। 


यही मूवी कही न कही तो बताती है पैसा तो जरुरी है बिज़नस को बड़ा करने के लिए पैसा बहुत जरुरी है लेकिन कैसे लोगो को मूल्य देते हुए लोगो को इंगेजमेंट देते हुए आप अपने पैसे को बड़ा कर सकते हो। 




3. Manthan


Manthan Movie
Manthan Movie

यह मूवी क्लासिक है जो की 1976 में बनायीं गई थी श्याम बेनेगल की यह मूवी है यह मूवी उन लोगों के लिए विशेष है जो व्यवसायी यानी बिजनेसमैन बना चाहते है जो हर किसी को बताना चाहते है की मै भी एक बिजनेसमैन हु बहुत सारे लोग बिजनेसमैन बना तो चाहते है पर अगर यह देखना है की बिजनेसमैन बने के पीछे का संघर्ष देखना चाहते है तो यह मूवी आपको बताएगी। 


बता दे की यह फिल्म अमूल के बिजनेसमैन के उपर बनाई गई है अमूल को जिसने बनाया Verghese Kurien उनकी कोशिस उनकी मेहनत के उपर है यह फिल्म जब इंडिया में वाइट रेवोलुशन आया था उस टाइम की यह मूवी है कैसे उन्होंने अपनी लाइफ में उतार-जड़ाव को देख कर लगे रहे और अमूल को बनाया | यह गाँव का आम लड़का आज बहुत बड़ा बिजनेसमैन है आज यह कंपनी 7 बिलियन डॉलर की है। 








4 The Founder


The Founder Movies
The Founder Movies

Macdonald इसके पीछे की कहानी बहुत दिलचस्प है 2016 में यह मफिल्म बनी थी MCD के फाउंडर Ray KROC बता दे की mcdonald के फाउंडर ने इसे नहीं बनाया है mcdonald को बनाया था 2 भाइयो ने और रे क्रोक उन्होंने उनका सिस्टम देखा उसमे उनको फ्यूचर नज़र आया उन भाइयो से मिलके बाते की इसको बनाते वक़्त उतार चड़ाव देखे कैसे इसको बनाया। 


इस मूवी से बातचीत करने का तरीका पता चलेगा और कैसे इन्होने mcdonald को कैसे इतना बड़ा बनाया उन भाइयो से mcdonald को ख़रीदा और वर्ल्डवाइड फेमस ब्रांड बनाया। 






5 Rocket Singh The Sales Man Of The Year

Rocket Singh The Sales Man of The Year Movie
Rocket Singh The Sales Man of The Year Movie

यह एक मात्र इसी फिल्म है जो बिज़नस तो करना चाहते है लेकिन पढाई में कमज़ोर होते है और इन्हें कहा जाता है "तू नहीं कर पाएगा तेरे बसकी की नहीं तू तो पड़ी में कमजोर है" मूवी का नाम है राकेट सिंह। 


उस लड़के की कहानी जो पढाई में कमजोर होत है जो सेल्समेन की जॉब्स से शुरू करता है और धीरे-धीरे अपना बिज़नस बनाता है यह मूवी आपको सेल्स मार्केटिंग के बारे तो बताती ही है लेकिन साथ जो मज़ेदार चेज़ बताती है वो है की आत्मविश्वास (Confidence) कैसे बढाए कैसे पढाई में कमज़ोर होने के बावजूद आत्मविश्वास आपको आगे ले जाता है।