Subscribe Us

header ads

Check Out The List Of World | Most Expensive Movies | Whose Budget Can Surprise You

List Of World's Most Expensive Movies
World Most Expensive Movies

हम फिल्मे देख कर आनंद तो उठा लेते है परन्तु बहुत ही कम लोग होंगे जिनको इसके पीछे की मेहनत के बारे में पता होगा। हमने कुछ Expensive Movies की लिस्ट बनाई है जिनका बजट देख कर 
आप शायद चौंक जाए, जो फिल्म हम देखते है उसके पीछे एक बहुत बड़ी टीम होती है Director, Producer, Star Cast से लेकर उस मूवी के लिए बनने वाले सेट तक और इसके पीछे कई दिनों की मेहनत भी होती है जो अक्षर हमे पता नहीं चलती है।


यह आपके सामान्य ज्ञान के लिए भी काफी अच्छा रहेगा, हमारी इस लिस्ट में जिन फिल्मो के नाम शामिल है उनका बजट मिलियन डॉलर में है। और सोच के देखिये यदि कोई फिल्म फ्लॉप होती है तो उसकी पूरी टीम को कितना बड़ा नुकसान होता है। अगर आज के समय में आपको छोटी सी मामूली फिल्म भी बनानी है तो उसके लिए भी काफी पैसा लगता है और इन फिल्मे में तो काफी ज्यादा High Graphicsऔर Cinematography इस्तेमाल होती है।

1. Pirates Of The Caribbean: On Stranger Tides 

यह फिल्म 2011 में आई थी और इस फिल्म को बनाने में लगभग लगभग 378 Million से लेकर 430 Million Dollar लगे थे जिसके साथ ही यह एक Expensive Movies In The World है। और ये एक सुपरहिट फिल्म रही थी इसने Box Office पर 1.046 Billion की कमाई की थी। और अभी तक इस फिल्म के कुल 5 भाग बनाये जा चुके है जो अपने आप में एक बड़े हिट है। 




2. Avengers: Age Of Ultron 

Avengers हर किसी की पसंदिता फिल्म है और जिसके कारण इसके फैंस के लिए इसके 4 भाग निकाले गए और चारों भाग सुपरहिट रहे थे। बता दे Age Of Ultron 365 Million में बनाई गई है। और इसने Box Office पर कुल 1.403 Billion Dollar की कमाई की थी।



3. Avengers: Endgame

इसको 2019 में रिलीज़ किया गया था, इस फिल्म को बनाने में 356 Million Dollar लगे थे और बता दे की यह दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी में से एक भी है इसका लाइफ टाइम कलेक्शन 2.8 Billion Dollar का है।





4. Avengers: Infinity War 

इसको 2018 में रिलीज़ किया गया था इसका बजट 316 Million Dollar का है और इसने अभी तक 2.048 Billion की कमाई की है। यह दुनिया की सबसे महंगी मूवी होने के साथ साथ दुनिया की 4 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी भी है।



5. Pirates Of The Caribbean: At World's End  

यह फिल्म 2007 में आई थी और ये Pirates Of The Caribbean का तीसरा भाग है, इसका बजट 300 Million Dollar का है। और इसने Box Office पर 963 Million Dollar की कमाई करी है। 


यह भी देखे: Top 20 Best Hollywood Movies of All Time in Hindi

6. Justice League 

इसको 2017 में रिलीज़ किया गया था और यह DC Universe का हिस्सा है। इसमें काफी ज्यादा CGI इफ़ेक्ट को डाला गया है जिसकी वजह से इसका बजट 300 Million Dollar तक पहुंच गया। पर ये परदे पर उतना कमल नहीं कर पाई और सिर्फ 657 Million Dollar ही कमा पाई।




7. Solo: A Star Wars Story 

2018 में बनाई गयी इस फिल्म का बजट 275 Million Dollar का था पर यह बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी। इसकी कुल कमाई 393 Million की रही। इससे एक बात तो पता चलती है चाहे कितनी मर्जी Most Expensive Movies हो अगर उसकी स्टोरी में दम नहीं होगा तो वो फ्लॉप हो जायेगी।




8. Star War: The Rise Of Skywalker 

इसका बजट भी Solo: A Star Wars Story के जितना है 275 Million Dollar और इसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर ली थी। World Wide में इसकी कमाई लगभग 600 Million डॉलर की है। और इसे 2019 में रिलीज़ किया गया था।



9. John Carter 

यह एक फ्लॉप फिल्म रही बेशक ये एक बड़े बजट की फिल्म है पर कमाई के मामले में ये कुछ खास कामल नहीं कर पाई। इसको 264 Million Dollar में बनाया गया था और इसकी कमाई सिर्फ 284 Million Dollar की थी। अगर फिल्म का कांसेप्ट बढ़िया होगा तो चाहे फिल्म छोटे बजट की ही क्यों ना हो वो अच्छी खासी कमाई कर जाएगी।



10. Batman V Superman: Dawn Of Justice 

2016 में रिलीज़ हुई Dc Universe की यह फिल्म 250 Million Dollar में बनाई थी और इसने 873 Million Dollar की कमाई की। काफी लोग मानते है की ये उस हिसाब से कलेक्शन नहीं कर पाई जिस तरह से इससे उम्मीद की गयी थी।




11. Star Wars: The Last Jedi 

इसके कुछ भाग फ्लॉप रहे तो कुछ भाग काफी ज्यादा हिट रहे 2017 में आई यह फिल्म 262 Million Dollar में बनी है और इसकी कुल कमाई 1.33 Billion Dollar की है। जो इसे दुनिया की ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में जोड़ता है।




12. Tangled 

यह एक Animation फिल्म है इसे 2011 में रिलीज़ किया गया था। इसक बजट 260 Million डॉलर का है और इसकी कुल कमाई 592 Million की है। यह एनीमेशन फिल्मो में सबसे बजट वाली फिल्म भी है।




13. Star War: The Force Awakens 

इस फिल्म की कमाई इसके बजट से काफी ज्यादा है जी है इसका टटोल बजट 259 Million Dollar का है और यह अभी तक 2.06 Billion Dollar से भी ज्यादा कमा चुकी है जो इसको दुनिया की 4 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनाती है।




14. Spider-Man 3 

इस फिल्म को 2007 में रिलीज़ किया गया था यह टोटल 258 Million Dollar में बनी थी। अपने बजट के हिसाब से इसने अच्छी खासी कमाई की है, World Wide में इसने 891 Million Dollar की कमाई की है। इसके बाद इसके काफी सारे भाग बनाये गए जो हिट साबित हुए।



15. Beauty And The Beast 

2017 में आई यह फिल्म 255 Million Dollar में बनीं है और इसने अभी तक कुल 1.2 Billion Dollar की कमाई की है जो इसके बजट के हिसाब से काफी ज्यादा है। कार्टून लवर्स ने इस फिल्म को जरूर देखा होगा इसकी कहानी भी काफी ज्यादा अच्छी है जो काफी प्रसिद्ध है।




16. Harry Potter And The Half-Blood Prince 

इसके अभी तक कुल 8 भाग बन चुके है और दुनिया में सबसे ज्यादा बेची जाने वाली चीजों में इसकी किताब नंबर एक पर आती है। बात करे इस मूवी के बजट की तो इसको 250 Million Dollar में बनाया गया है और बॉक्स ऑफिस पर ये 934.5 Million Dollar की कमाई करने में कामियाब रही है।




17 The Lion King 

250 Million Dollar में बनी इस फिल्म ने कमाई के सरे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और ये काफी ज्यादा कमाल की फिल्म थी इसको 2019 में रिलीज़ किया गया था। इसकी कुल कमाई 1.65 Billion Dollar की है जो इसको दुनिया की 7 नंबर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मो में से एक बनाती है।




18. Transformers: The Last Knight 

बताया जा रहा था की ये इसका आखिरी भाग होगा परन्तु अब इसके बाद इसके एक और भाग को बनाने की तैयारी चल रही है जिसमे शुरू से दिखाया जाएगा की किस प्रकार ये Transformers हमारी धरती पर आये थे। अभी इस बात की पूरी तरह से पुष्टि तो नहीं हुई है पर ऐसा कहा जाता है की इसके बाद भी इस फिल्म के और भाग बन सकते है। 

ये कुल 239 Million Dollar में बनी थी और बॉक्स ऑफिस पर इसने 605 Million Dollar की ठीक ठाक कमाई करी थी।




19. Avatar 

इस फिल्म को किसी परिचय की जरुरत नहीं है ये अपने आप में सुपर हिट फिल्म है। ये दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आती है और इसको कुल 237 Million Dollar में बनाया गया था जो Transformers के बजट के बराबर है।

इसके अगले भाग की भी तैयारी शुरू हो चुकी है बताया जा रहा है की इसके अगले भाग को 2021 में रिलीज़ किया जा सकता है।





20. Captain America: Civil War 

Marvel की सभी फिल्मे सुपरहिट रही है इसके फैंस आपको पूरी दुनिया भर में मिल जायेंगे। 2016 में रिलीज़ हुई इस फिल्म का बजट 230 Million Dollar का है और बॉक्स ऑफिस पर ये के सुपर हिट रही थी। जिससे यह 1.15 Billion Dollar की कमाई कर पाने में कामियाब हो पाई ।




अगर आपको सस्पेंस और थ्रिलर फिल्मे देखना पसंद है तो आप इस लिंक पर जाके चेक कर सकते है, यहाँ आपको अभी तक की Best Suspense Thriller Hindi Dubbed Movies of All Time की लिस्ट मिल जाएगी जिससे आपको फिल्मों का चुनाव करने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी। 

Conclusion 

Expensive Movies की इस लिस्ट में हमने कुल 20 फिल्मो को रखा है और उनके Box Office Collection के बारे में भी बताया है, जरुरी नहीं है कि अगर फिल्म का बजट ज्यादा हो तो वो एक बड़ी हिट फिल्म होगी John Carter को ही ले लीजिये जो जो एक बड़ी फ्लॉप रही इसके क्रिएटर्स को इसके फ्लॉप होने का काफी बड़ा झटका लगा होगा।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां