Tv News

Shakuntala Devi Movie Review in Hindi | शकुंतला देवी मूवी रिव्यु | Vidya Balan, Sanya Malhotra, Amit Sadh | Amazon Prime

Movie: Shakuntla Devi

Director: Anu Menon

Star-Cast: Vidya Balan, Sanya Malhotra, Jishu Sengupta, Amit Sadh, Sheeba Chaddha, Nisha Aaliya

Length: 2h 7m

Platform: Amazon Prime


Vidya Balan Movie Shakuntala Devi Review in Hindi


Story (कहानी)

फ़िल्म की कहानी एक छोटे से गॉंव में रहने वाली शकुंतला देवी की है। शकुंतला देवी को बचपन से ही गणित से बहुत लगाव था और उन्हें गणित के कठिन सवाल हल करने में मज़ा आता था। वह गणित के हर सवाल को एक चुटकी में हल कर लेती थी। 

शकुंतला देवी एक छोटे से गॉंव की लड़की जो अपने बेहतरीन टैलेंट के चलते दुनिया भर में भारत देश का नाम रोशन करती है। 

लेकिन इस बिच कैसे उनकी शादी पारितोष (Jishu Sengupta) और उनकी बेटी अनुपमा बेनर्जी (Sanya Malhotra) के साथ शकुंतला के रिश्तों में उतार चढ़ाव आते है यह तो आपको Amazon Prime पर Shakuntala Devi Movie देख ही पता चलेगा।

Shakuntala Movie Review in Hindi (समीक्षा)

अगर आपको बायो ड्रामेटिक फिल्में देखना पसंद है तो यह फिल्म आपके लिए ही है। यह एक पारिवारिक फिल्म भी है। फिल्म की कहानी 'Shakuntala Devi' पर आधारित है। 

फ़िल्म की शुरवात में शकुंतला देवी की बचपन की कहानी बहुत ही कम दिखाई गयी है। अगर उनके बचपन की कहानी थोड़ी और ज़्यादा दिखाई जाती तो फिल्म और भी ज्यादा बढ़िया हो सकती थी। इस में कुछ ऐसे गणित के सवाल हल करते हुए दिखाए गए है जो काफी मज़ेदार और चौका देने वाले है। 

Negative Point: फिल्म की कहानी बहुत तेज़ी से आगे बढ़ती है मानो जैसे ट्रैन भाग रही हो। बिना कोई ज्यादा जानकारी और सफाई के बचपन से सीधा जवानी में और बैंगलोर से लेकर लन्दन तक और लंदन में जाकर स्टार बन जाती है। यह सब काफ़ी जल्दी जल्दी फिल्म में दिखाया जाता है। अगर फ़िल्म में और भी ज्यादा जानकारी दिखाई जाती तो फ़िल्म काफ़ी बेहतर बन सकती थी। अगर फ़िल्म की उपलब्धियाँ पर और ज़्यादा ध्यान देते तो फ़िल्म का मज़ा डबल-ट्रिपल हो जाता। 

Positive Point: फिल्म में काफी मज़ेदार सवाल के जवाब हल करते हुए दिखाए गए है। जो काफी मज़ा दिलवाने लायक है। हर सिन काफी कमाल का है। और इस में जिस तरीक़े से गणित के सवाल एनिमेटेड में दिखाए गए है वो ऑडियंस को अपनी और बनाए रखता है। कहानी तब रुख लेती है जब शकुंतला देवी और उनकी बेटी अनुपमा बैनर्जी के बिच में तक़रार हो जाता है। जिससे कहानी में नया मोड़ आ जाता है। 

फिर भी फ़िल्म काफ़ी जबदरस्त है। अगर फिल्म में और ज्यादा ध्यान दिया जाता तो फ़िल्म और भी ज्यादा धमाकेदार हो सकती थी। इस में काफी कमाल के डायलाग डाले गए है जो तारीफें के लायक है। डायरेक्शन की बात करे तो काफी जबदरस्त तरीक़े से इसको डायरेक्ट किया गया है। 

बात करे इसके कलाकारों की तो वो काफी होनहार है। कैसे विद्या बालन एक साउथ इंडियन लेडी के करैक्टर को बहुत ही बख़ूबी से निभाती है वो क़ाबिले तारीफ़ है। फिल्म में सान्या मल्होत्रा का नया लुक देखने को मिलता है। और उन्होंने भी काफ़ी बेहतरीन तरीके से अपना अभिनय का क़िरदार निभाया है। 

हर बार की तरह अमित साध की एक्टिंग ने फिल्म में जान डाल दी है. वो एक के बाद एक कमाल की फिल्म देते जा रहे है और आज के दिन यानी 31 जुलाई उनकी इस फिल्म के साथ-साथ एक और फिल्म आ रही है जिसका नाम 'Avrodh' है। इस में शक की कोई बात नहीं है की अमित साध काफी क़माल के अभिनेता है। 


User Ratings

Shakuntala Devi Movie User Review & Ratings

Shakuntala Devi Movie User Review & Ratings

Shakuntala Devi Movie User Review & Ratings

Filmy Shock Rating: 3.5/5

IMDb Rating: 7/10

Post a Comment

0 Comments